आयुष मंत्रालय व मोरारजी देसाई योग संस्थान ने शुरू किया ऑनलाइन योगा मॉड्यूल



रायपुर: केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय एवं मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान द्वारा कोरोना महामारी के दौरान इस बीमारी से बचाव में योग की भूमिका को एवं इसके उपयोग को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के उदेश्य से ऑनलाइन योग एप्रिशिएशन प्रोग्राम की शुरुआत रायपुर में भी की गई है। इस एप्रिशिएशन कार्यक्रम का प्रचार प्रसार कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के सामुदायिक रेडियो स्टेशन संवाद 90.8 एफएम द्वारा किया जा रहा है। यह कार्यक्रम एक अप्रैल से विश्व योग दिवस 21 जून तक चलेगा। जिसका उद्देश्य है सामान्य लोगों में योग के प्रति जागरूकता पैदा करना तथा उन्हें कॉमन योग प्रोटोकॉल सिखाना है। इसके अंतर्गत आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रमाणित योग के शॉर्ट टर्म कोर्स के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। 24 दिनों के इस मॉड्यूल का प्रसारण विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर हो रहा है। ऑनलाइन कोर्स पूर्ण होने पर प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जा रहा है।




लिंक के माध्यम से जुड़ सकता है कोई भी

कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय के सहायक प्राध्यापक डा. राजेंद्र मोंहती ने बताया कि यह ऑनलाइन कोर्स है जिसमें कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। इससे जुड़ने के लिए आयुष मंत्रालय या मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। या सीधे इस लिंक https://yogacertificationboard.nic.in/IDY2021/registration.php

से जुड़ सकते हैं।साथ ही साथ रेडियो संवाद इस कार्य में रिसर्च के महत्व को ध्यान में रखते हुए लोगों से आंकड़ों का भी संग्रहण कर रहा है।

डा. राजेंद्र मोहंती

सहायक प्राध्यापक