सुप्रभात लाट साहेब के साथ

 


* विचार- आत्मविश्वास उन्हीं का ज्यादा कमजोर होता है, जिन्हें अपने कार्यों पर भरोसा कम होता है।



* आज का इतिहास- एक नवंबर अट्ठारह सौ इक्यासी में कोलकाता में ट्राम सेवा की  शुरुआत हुई थी।



* जानिए- दुनिया में सिंगापुर एक ऐसा देश है, जहां एक भी खेत नहीं है।



* आस्था- कार्तिक मास को धर्म मास के नाम से भी जाना जाता है। इस महीने विश्व के पालनहार विष्णु भगवान की उपासना की जाती है। ऐसी मान्यता है कि कार्तिक मास में मछली, दही, बैगन तथा करेला का सेवन नहीं करना चाहिए।लेकिन  इस महीने मूली का सेवन  अच्छा माना गया है। कार्तिक मास में विष्णु भगवान की आराधना करने से कई लाभ प्राप्त होते हैं।



* धर्म- 499 वर्षों के बाद इस वर्ष दीपावली में अद्भुत संयोग बना है। इसके पूर्व ऐसा संयोग 9 नवंबर 1521 में बना था। इस दीपावली में गुरु ग्रह धनु में, शनि अपनी राशि मकर में रहेंगे। शुक्र ग्रह कन्या राशि में नीच रहेगा।  ऐसे संयोग के कारण गुरु और शनि आर्थिक स्थिति को मजबूती प्रदान करेंगे। यह स्थिति बहुत अच्छी मानी गई है।



* हेल्थ टिप्स- कोरोना महामारी के समय अपने शरीर की रोग निरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग हल्दी का उपयोग कर रहे हैं। हल्दी का ज्यादा सेवन घातक भी हो सकता है। हल्दी में आक्जेलेटस पाया जाता है, जिसकी अधिकता से किडनी में पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हल्दी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए।



* खेल- आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट में आज दुबई में दिल्ली कैपिटल एवं मुंबई इंडियन की टीम के बीच मैच खेला जाएगा। इसी प्रकार शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद एवं रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच मुकाबला होगा। ज्ञात हो कि कल लगातार दूसरी बार सनराइजर्स हैदराबाद मैच जीत चुकी है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पांच विकेट से हराने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम चौथे स्थान पर पहुंच गई है।



* जोक्स- पप्पू के आंख पर सूजन आने के कारण उसके दोस्त ने चिंता जाहिर करते हुए सवाल किया....

            बंता- आंख पर चोट कैसे लगी ?

            पप्पू- क्या बताऊं कल पत्नी का जन्मदिन था केक बनाने का आर्डर दिया था।

            बंता - लेकिन केक का आंख में लगी चोट से क्या संबंध  हो सकता है?

 पप्पू- दरअसल मेरी पत्नी का नाम तपस्या है। लेकिन बदमाश  दुकानदार ने केक पर हैप्पी बर्थडे समस्या लिख दिया था।



* डायलॉग- 10वीं फेल तेजस्वी यादव मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की आलोचना कर जनता को बेवकूफ बना रहे हैं - अश्वनी चौबे (केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री, भारत सरकार)।