* विचार- क्रोध करने का अर्थ है दूसरों की गलतियों की सजा स्वयं को देना।



* आज का इतिहास- कोलंबस ने 3 नवंबर 1493 को डोमिनिका दीप की खोज की थी।



* जानिए- ब्रह्मांड में बृहस्पति एक ऐसा ग्रह है  जिसके 63 चंद्रमा है।



* हेल्थ टिप्स- सर्दियों में मूंगफली खाने का चलन बढ़ जाता है। लेकिन ज्यादा मूंगफली खाने से कई प्रकार के नुकसान भी हो सकते हैं। वैसे सर्दी के दिनों में मूंगफली खाना मेवे खाने के समान होता है, क्योंकि इसमें खनिज, विटामिन,एंटीऑक्सीडेंट, फैटी एसिड आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मूंगफली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसे सर्दियों में ज्यादा खाया जाता है। लेकिन ज्यादा मूंगफली का सेवन करने वालों को कई प्रकार का नुकसान भी हो सकते है। उदाहरण के लिए ज्यादा मूंगफली के सेवन से एलर्जी और सांस लेने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसमें लेक्टिन की मात्रा ज्यादा होती है, जिसे आसानी से पचाया नहीं जा सकता। फलस्वरूप पाचन खराब होने की समस्या बन जाती है।



*  जोक्स-

            बीवी अपने शराबी पति को सुधारने के लिए रात को

            काले कपड़े पहन कर खड़ी हो गई...

    पति - कौन हो तुम...?

    पत्नी - चुड़ैल...!

    पति - चल हाथ मिला... मैं तेरी बहन का पति...!!!



* वायरल- आए दिन सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होते रहते हैं। लेकिन मिजोरम की एक बच्ची एस्तर  हमटे का वीडियो जो वायरल हुआ है वह काफी शेयर किया जा रहा है। दरअसल यह बच्ची वंदे मातरम गाती हुई वीडियो में दिखाई पड़ती है। इसे काफी पसंद किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस वीडियो को लाइक किया है।



* खेल- कल रात आबूधाबी में खेले गए आईपीएल टूर्नामेंट में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को छह विकेट से हरा दिया है। आज शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद एवं मुंबई इंडियंस की टीम के बीच मुकाबला होगा।



* आस्था- सपना वास्तव में हमारे जीवन का आईना होता है। स्वप्न शास्त्र में इस पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है। उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति स्वप्न में देखता है कि उसके घर के दरवाजे पर मकड़ी चढ़ रही है तो इससे धन हानि की आशंका प्रबल हो जाती है। धन हानि से बचने के लिए सूर्य देवता को जल का अर्ध देना चाहिए  इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति टूटे-फूटे इलेक्ट्रॉनिक सामानों का स्वप्न देखता है तो इससे भी धन हानि की आशंका प्रबल हो जाती है।



* डायलॉग- मुझसे गलती हुई है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि मैं   आतंकी हूं -  मुनव्वर राणा (उत्तर प्रदेश के मशहूर शायर)।