*  विचार - प्रार्थना और विश्वास अदृश्य होकर भी शक्ति के सबसे अच्छे स्रोत माने जाते हैं।



*  आज का इतिहास - सन् 1762 में आज के ही दिन इंग्लैंड और स्पेन के बीच 7 वर्षों तक चले युद्ध की समाप्ति हुई थी। इसे मनीला  युद्ध के नाम से भी जाना जाता है।



* जानिए - पृथ्वी पर शुतुरमुर्ग एक ऐसा प्राणी है जो भूख लगने पर कंकड़ पत्थर खाकर भी अपनी भूख मिटा लेता है।



*  हेल्थ टिप्स - अक्टूबर का महिना प्रारंभ होते ही धीरे-धीरे शरद ऋतु का आगमन प्रारंभ हो जाता है। इस ऋतु में सर्दी खांसी जुकाम होना आम बात मानी जाती है। लेकिन इस वर्ष कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण  फ्लू के प्रति  सावधान रहना चाहिए। सामान्य सर्दी-जुकाम को भी कुछ लोग कोरोना वायरस मान लेते हैं। इसलिए यहां यह बताना आवश्यक होगा कि कोरोना के होने पर इस प्रकार के लक्षण प्रकट होते हैं जैसे- तेज बुखार, बदन में कंपकंपाहट, सूखी खांसी, थकान, सुनने की ताकत कम हो जाना, अंगुलियों में लाली या फोड़े, गले में खराश, पेट दर्द व आंख में खुजली। लेकिन ठीक इसके विपरीत सामान्य फ्लू में  जो लक्षण होते हैं, वे इस प्रकार हैं- बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, गले में खराश, नाक बहना, साइनस, बलगम,व छींक। छोटे बच्चों में ये लक्षण कानों में इंफेक्शन, दस्त और उल्टी के साथ भी प्रगट हो सकते हैं । इसलिए सर्दी के दस्तक देने के साथ ही सर्दी जुकाम के प्रति हमें सचेत रहना चाहिए और इससे बचने के हरसंभव उपाय करना चाहिए।



*  धर्म - हिंदू धर्म में शारदीय  नवरात्रि का विशेष महत्व है। पौराणिक कथा के अनुसार राक्षस महिषासुर ब्रह्मा जी का बहुत बड़ा भक्त था। उसने तपस्या के  द्वारा ब्रह्मा जी से ऐसा वरदान प्राप्त कर लिया था की  उसका बध संभव नहीं था। इस वरदान के बाद वह निर्दयी हो गया और अत्याचार करने लगा। इसके पश्चात देवी देवताओं ने दुर्गा देवी के रूप में एक विराट व अद्भुत शक्ति की संरचना की जिन्होंने महिषासुर का संघार किया। इस वर्ष नवरात्रि 17 अक्टूबर से प्रारंभ हो रही है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार दुर्गा देवी बार घोड़े की सवारी पर आ रही हैं  और उनकी विदाई भैंस की सवारी पर हो रही है। इसे अनिष्ट माना गया है। धर्म शास्त्रों के अनुसार दुर्गा देवी के घोड़े की सवारी पर आने का अर्थ पड़ोसी देशों के साथ युद्ध, देश की सत्ता में उथल-पुथल, रोग और शोक के फैलाव की आशंका से होता है।



*  खेल -  कल रात इंडियन प्रीमियर लीग के 19 वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को 59 रनों से हरा दिया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 197 रनों का लक्ष्य रखा था। लेकिन रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की टीम 20 ओवर और 9 विकेट पर 137 रन ही बना पाई। इस जीत के बाद दिल्ली कैपिटल्स की  टीम आईपीएल टूर्नामेंट में टॉप पर आ गई है। आईपीएल का आज 20 वां मैच आबूधाबी में राजस्थान रॉयल्स एवं मुंबई इंडियंस टीम के बीच खेला जाएगा।



*  डायलॉग - लोकायुक्त एक्ट को देश में कूड़ेदान में डाला जा रहा है - जस्टिस प्रफुल्ल कुमार मिश्र (गोवा के पूर्व लोकायुक्त)।